Advertisement

राम मंदिर के बारे में कुछ खास जानकारी | About Ram Mandir Ayodhya Q&A

राम मंदिर शुरुआत से ही विवादों में रहा है, जिस कारण उसके बारेमे काफी सवाल रहे है और जब अब Ram Mandir बन गया है तो भी इसके निर्माण के बरेमे सवाल होंगे। लोग अक्सर राम मंदिर के बारे में जानने को उत्सुक रहते है । यहां हम ऐसे ही सभी सवाल और उसके जवाब जानेंगे।


Ram Mandir Ayodhya Questions and Answers


राम मंदिर के नीचे क्या है?

मंदिर के नीचे बनाई गई खास चट्टान
राम मंदिर को जमीन की नमी से बचाने और वर्षों तक इसे मजबूत बनाए रखने के लिए मंदिर के नीचे 14 मीटर मोटी रोलर कॉम्पेक्टेड कंक्रीट (RCC) बिछाई गई है. जिसे कृत्रिम चट्टान का रूप दिया गया है. मंदिर को बनाने में इस बात का पूरा ध्यान रखा गया है कि लोहे का उपयोग न किया जाए

राम मंदिर बनाने में कितना खर्च आएगा?

1800 करोड़ रुपये का बजट
सूत्रों के मुताबिक, जब अयोध्या में मंदिर 2025 में पूरी तरह बनकर तैयार होगा। तब इसकी कुल लागत 2000 करोड़ को भी पार कर जाएगी।

राम मंदिर का कोषाध्यक्ष कौन है?

रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंददेव गिरि महाराज ने प्राण प्रतिष्ठा के यजमान के लिए नियमों पर काशी के विद्वान पं. गणेश्वर शास्त्री द्राविड़ से सलाह मांगी थी।

राम मंदिर का दूसरा नाम क्या है?

रामनगरी अयोध्या इन दिनों काफी सुर्खियों में है क्योंकि 22 जनवरी को यहां पर रामलला के प्राण प्रतिष्ठा है. लेकिन क्या आप अयोध्या का दूसरा नाम जानते हैं. दरअसल अयोध्या का दूसरा नाम साकेत है.

राम मंदिर के लिए कितनी जमीन दी गई है?

रामजन्मभूमि परिसर 108 एकड़ का होगा। अभी यह परिसर 75 एकड़ के करीब है। नौ नवंबर 2019 को सुप्रीमकोर्ट के आदेश के साथ रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को मंदिर और उससे जुड़े निर्माण के लिए 67.77 एकड़ से कुछ अधिक भूमि प्राप्त हुई।

क्या सरकार ने राम मंदिर को फंड दिया?

इसके कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरि ने 7 अगस्त को कहा था, ''ट्रस्ट को अब तक देश के नागरिकों और विभिन्न संगठनों से ₹3,200 करोड़ मिले हैं।'' ट्रस्ट ने यह भी बताया है कि उसने राम मंदिर के निर्माण पर ₹900 करोड़ खर्च किए हैं। 5 फरवरी, 2020 से 31 मार्च, 2023 के बीच।

राम मंदिर की खुदाई में क्या क्या मिला?

अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) निर्माण का कार्य प्रगति पर है. इस दौरान खुदाई में प्राचीन मंदिर के अवशेष मिले हैं. इसमें अनेकों मूर्तियां और स्तंभ शामिल हैं.

दुनिया का सबसे बड़ा राम मंदिर कौन सा है?

विराट् रामायण मंदिर
अवस्थिति चकिया - केसरिया
ज़िला पूर्वी चम्पारण
देश भारत

राम मंदिर कौन से गांव में है?

Ram Mandir: उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भगवान श्री राम का भव्य मंदिर बनकर तैयार हो चुका है।

अयोध्या का असली नाम क्या है?

अयोध्या को ऐतिहासिक रूप से साकेत के नाम से जाना जाता था। प्रारंभिक बौद्ध और जैन विहित ग्रंथों में उल्लेख है कि धार्मिक नेता गौतम बुद्ध और महावीर इस शहर में आए और रहते थे।

राम मंदिर से पहले क्या था?

हिन्दुओं की मान्यता है कि श्री राम का जन्म अयोध्या में हुआ था और उनके जन्मस्थान पर एक भव्य मन्दिर विराजमान था जिसे मुगल आक्रमणकारी बाबर ने तोड़कर वहाँ एक मस्जिद बना दी। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई में इस स्थान को मुक्त करने एवं वहाँ एक नया मन्दिर बनाने के लिये एक लम्बा आन्दोलन चला।

राम मंदिर का ताला कितना बड़ा है?

Ram Mandir Ayodhya: 400 किलो का ताला, 4 फीट लंबी चाबी, ऐसे होगी मंदिर की हिफाजत |

श्री राम का पूरा नाम क्या है?

राम नामक विष्णु अवतार को अन्य नामों से भी जाना जाता है। उन्हें रामचंद्र (सुंदर, प्यारा चंद्रमा), या दशरथी (दशरथ का पुत्र), या राघव (रघु के वंशज, हिंदू ब्रह्मांड विज्ञान में सौर वंश) कहा जाता है। उन्हें राम लला (राम का शिशु रूप) के नाम से भी जाना जाता है।

श्री राम की बहन का नाम क्या था?

भगवान राम के तीन भाई थे, जिनका नाम लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न था. लेकिन इस बारे में बहुत कम लोग जानते हैं कि, श्रीराम जी की एक बहन भी थी, जिसका नाम शांता था और शांता सभी भाईयों में सबसे बड़ी थी.

वर्तमान समय में अयोध्या का राजा कौन है?

अयोध्या में राजवंश परिवार के मौजूदा राजा के रूप में विमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्र आज भी अयोध्या के लोगों के बीच राजा साहब के रूप में जाने जाते हैं. विमलेंद्र मिश्र अयोध्या रामायण मेला संरक्षक समिति के सदस्य और समाजसेवी हैं. मोदी सरकार ने उन्हें राम मंदिर का ट्रस्टी नियुक्त किया है.

दुनिया का सबसे पुराना हिंदू मंदिर कौन सा है?

अंकोरवाट मंदिर

राम मंदिर बनाने में कितना समय लगेगा?

 कब से दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु
निर्माण समिति के प्रमुख से पूछा गया कि पूरे मंदिर का निर्माण कब तक सम्पन्न होगा? इस पर उन्होंने कहा कि दिसंबर 2025 में मंदिर का परिसर बनकर तैयार हो जाएगा। उन्होंने बताया, 'पहला चरण दिसंबर 2023 तक, दूसरा फेज दिसंबर 2024 तक और तीसरा दिसंबर 2025 तक पूरा कर लिया जाएगा।

अयोध्या कितने एकड़ में बना है?

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अगुआई वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने सर्वसम्मति से यह फैसला सुनाया। इसके तहत अयोध्या की 2.77 एकड़ की पूरी विवादित जमीन राम मंदिर निर्माण के लिए दे दी।

राम मंदिर का अंतिम फैसला कब हुआ?

9 नवंबर 2019: सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए राम जन्मभूमि की 2.77 एकड़ जमीन हिंदू पक्ष को देने का फैसला सुनाया, साथ ही इसका मालिकाना हक केंद्र सरकार के पास रहेगा।

राम मंदिर का बजट क्या है?

मंदिर निर्माण का बजट 1800 करोड़ हुआ
ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय ने बताया कि मंदिर का निर्माण कर रही टीईसी कंपनी ने कुल खर्च 1800 करोड़ रुपये निर्धारित किया है।

क्या अयोध्या राम मंदिर में हमारी शादी हो सकती है?

अयोध्या में शादी करने के लिए, आपको निम्नलिखित कानूनी आवश्यकताओं को पूरा करना होगा: दोनों भागीदारों की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। दोनों साझेदारों के पास वैध पहचान दस्तावेज होने चाहिए ।

राम मंदिर क्यों गिराया गया था?

31 साल हो गए हैं जब अयोध्या में बाबरी मस्जिद के गुंबदों को हजारों लोगों की भीड़ ने गिरा दिया था, जिनमें से अधिकांश संघ परिवार से थे। यह विध्वंस हिंदुओं के दृढ़ विश्वास पर वर्षों की सामाजिक-राजनीतिक बहस के परिणामस्वरूप हुआ कि मस्जिद का स्थान राम जन्मभूमि, भगवान राम का जन्मस्थान था।

क्या बाबरी मस्जिद के नीचे कोई मंदिर था?

पुरातात्विक उत्खनन
उत्खनन 12 मार्च 2003 से 7 अगस्त 2003 तक किया गया, जिसके परिणामस्वरूप 1360 खोजें हुईं। एएसआई ने अपनी रिपोर्ट इलाहाबाद उच्च न्यायालय को सौंपी। एएसआई रिपोर्ट के सारांश से संकेत मिलता है कि मस्जिद के नीचे 10वीं सदी के एक मंदिर की मौजूदगी प्रतीत होती है।

अयोध्या का राम मंदिर कब टूटा था?

कुणाल ने किताब में लिखा है कि मंदिर 1528 में नहीं तोड़ा गया, बल्कि औरंगजेब द्वारा नियुक्त फिदायी खान ने 1660 में उसे तोड़ा था। हिंदुओं के दावे के बाद से विवादित जमीन पर नमाज के साथ-साथ पूजा भी होने लगी। 1853 में अवध के नवाब वाजिद अली शाह के समय पहली बार अयोध्या में साम्प्रदायिक हिंसा भड़की।

बाबरी मस्जिद में क्या मिला था?

बाबरी मस्जिद के खंभों से जुड़े हुए, बारह पत्थर के खंभे थे, जिन पर न केवल विशिष्ट हिंदू रूपांकनों और साँचे थे, बल्कि हिंदू देवताओं की आकृतियाँ भी थीं। यह स्वयं स्पष्ट था कि ये स्तंभ मस्जिद का अभिन्न अंग नहीं थे, बल्कि इसके लिए विदेशी थे।

विश्व का सबसे शक्तिशाली मंदिर कौन सा है?

अंगकोर वाट कंबोडिया के अंगकोर में एक मंदिर परिसर है। 162.6 हेक्टेयर (1,626,000 मी 2 ; 402 एकड़) क्षेत्रफल में फैला यह दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक स्मारक है। इसे 12वीं शताब्दी की शुरुआत में राजा सूर्यवर्मन द्वितीय के लिए बनाया गया था।

विश्व का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर कौन सा है?

श्रीरंगम रंगनाथस्वामी मंदिर वैष्णव धर्म के सर्वोच्च देवता महा विष्णु को समर्पित है। मंदिर को अक्सर दुनिया के सबसे बड़े कामकाजी हिंदू मंदिर के रूप में सूचीबद्ध किया जाता है।

नया राम मंदिर कहां है?

मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष के मुताबिक, अयोध्या में तीन मंजिला राम मंदिर का निर्माण इस साल दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। विशाल मंदिर परिसर में अन्य संरचनाएं भी होंगी।

राम मंदिर का निमंत्रण कैसे मिलता है?

अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह का निमंत्रण मंदिर ट्रस्ट के प्रतिनिधियों और स्वयंसेवकों के माध्यम से सभी मेहमानों को हाथ से दिया जाएगा।

अयोध्या के पहले राजा कौन थे?

किसने की अयोध्या की स्थापना? सरयू नदी के तट पर बसे इस नगर की रामायण अनुसार विवस्वान (सूर्य) के पुत्र वैवस्वत मनु महाराज द्वारा स्थापना की गई थी। माथुरों के इतिहास के अनुसार वैवस्वत मनु लगभग 6673 ईसा पूर्व हुए थे। ब्रह्माजी के पुत्र मरीचि से कश्यप का जन्म हुआ।

अयोध्या की खोज किसने की?

रामायण के अनुसार, अयोध्या की स्थापना मानव जाति के पूर्वज मनु ने की थी और इसका क्षेत्रफल 12x3 योजन था। रामायण और महाभारत दोनों में अयोध्या को राम और दशरथ सहित कोसल के इक्ष्वाकु राजवंश की राजधानी के रूप में वर्णित किया गया है।

राम मंदिर का ठेकेदार कौन है?

अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का निर्माण देश की सबसे बड़ी कंस्ट्रक्शन कंपनी लार्सन एंड टुब्रो (Larsen and Toubro) कर रही है.

राम मंदिर के लिए कितनी जमीन दी गई है?

रामजन्मभूमि परिसर 108 एकड़ का होगा। अभी यह परिसर 75 एकड़ के करीब है। नौ नवंबर 2019 को सुप्रीमकोर्ट के आदेश के साथ रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को मंदिर और उससे जुड़े निर्माण के लिए 67.77 एकड़ से कुछ अधिक भूमि प्राप्त हुई।

राम मंदिर में कितने द्वार हैं?

रामलला के मंदिर में 44 दरवाजे होंगे जिसमें 14 दरवाजों पर सोने की परत चढ़ाई जाएगी और 30 दरवाजों पर चांदी की परत चढ़ेगी.

क्या राम वास्तव में अयोध्या में पैदा हुए थे?

ऐतिहासिक महत्व। रामायण, एक हिंदू महाकाव्य जिसका प्रारंभिक भाग पहली सहस्राब्दी ईसा पूर्व का है, बताता है कि राम की राजधानी अयोध्या थी। स्थानीय हिंदू मान्यता के अनुसार, अयोध्या में अब ध्वस्त बाबरी मस्जिद का स्थान ही राम का सटीक जन्मस्थान है।

राम जी की कितनी पत्नियां थी?

रामायण के अनुसार, प्रभु श्री राम की एकमात्र पत्नी राजा जनक की ज्येष्ठ पुत्री देवी सीता थी.

राम जी का गोत्र क्या है?

राम का जन्म इक्ष्वाकु के कुल में हुआ था। इसके अनुसार राम जी का गौत्र " विवस्वान " था और उनका वंश सूर्यवंश था ।

श्री राम के बेटे कौन है?

कुश, लव

राम का सगा भाई कौन था?

शत्रुघ्न, रामायण के अनुसार, राजा दशरथ के सबसे छोटे पुत्र थे, उनकी माता सुमित्रा थी। वे राम के भाई थे, उनके अन्य भाई थे भरत और लक्ष्मण। शत्रुघ्न और लक्ष्मण जुड़वा भाई थे।

अयोध्या का पुराना नाम क्या है?

रामायण में अयोध्या को प्राचीन कोशल साम्राज्य की राजधानी बताया गया है। इसलिए इसे "कोशल" भी कहा जाता था। आदि पुराण में कहा गया है कि अयोध्या "अपनी समृद्धि और अच्छे कौशल के कारण" सु-कोशल के रूप में प्रसिद्ध है। अयुत्या (थाईलैंड) और योग्यकार्ता (इंडोनेशिया) शहरों का नाम अयोध्या के नाम पर रखा गया है।

भारत का सबसे अमीर मंदिर कौन है?

इस रहस्योद्घाटन ने पद्मनाभस्वामी मंदिर की दुनिया के सबसे धनी पूजा स्थल के रूप में स्थिति को मजबूत कर दिया है। यदि प्राचीन और सांस्कृतिक मूल्य को ध्यान में रखा जाए तो इन संपत्तियों का मूल्य मौजूदा बाजार मूल्य से दस गुना हो सकता है।

अयोध्या में राम मंदिर के लिए कितने एकड़ जमीन है?

अयोध्या के राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को होने जा रही है. अयोध्या का राम मंदिर 2.7 एकड़ में राम मंदिर बन रहा है. इसकी ऊंचाई लगभग 162 फीट की होगी.

अयोध्या में कितने दिए जलाए गए 2023?

अयोध्या दीपोत्सव 2023 में जलाए गए दियों से नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया है. 22 लाख 23 हजार दिए जलाने का नया रिकॉर्ड अयोध्या में बना है. पिछला रिकॉर्ड 18 लाख 81 हजार से ज्यादा दियों का रिकॉर्ड था.

अयोध्या राम मंदिर कितना बड़ा है?

पूरा होने पर मंदिर 380 फीट लंबा (पूर्व-पश्चिम दिशा), 250 फीट चौड़ा और 161 फीट ऊंचा होगा। मंदिर की प्रत्येक मंजिल 20 फीट ऊंची होगी जिसमें कुल 392 खंभे और 44 द्वार होंगे।

बाबर ने राम मंदिर कब तोड़ा था?

14वीं शताब्दी में हिन्दुस्तान पर मुगलों का अधिकार हो गया और उसके बाद ही राम जन्मभूमि एवं अयोध्या को नष्ट करने के लिए कई अभियान चलाए गए। अंतत: 1527-28 में इस भव्य मंदिर को तोड़ दिया गया और उसकी जगह बाबरी ढांचा खड़ा किया गया।

राम मंदिर क्यों गिराया गया?

31 साल हो गए हैं जब अयोध्या में बाबरी मस्जिद के गुंबदों को हजारों लोगों की भीड़ ने गिरा दिया था, जिनमें से अधिकांश संघ परिवार से थे। यह विध्वंस हिंदुओं के दृढ़ विश्वास पर वर्षों की सामाजिक-राजनीतिक बहस के परिणामस्वरूप हुआ कि मस्जिद का स्थान राम जन्मभूमि, भगवान राम का जन्मस्थान था।

राम मंदिर का इतिहास कितना पुराना है?

श्रीराम जन्म भूमि अयोध्या का इतिहास (Ram Mandir History)
राम जन्मभूमि का इतिहास बहुत पुराना है. 1528 से लेकर 2023 तक श्रीराम जन्म भूमि के पूरे 495 वर्षों के इतिहास में कई मोड़ आए. इसमें 9 नवंबर 2019 का दिन बेहद खास रहा, जब 5 जजों की संवैधानिक बेंच ने ऐतिहासिक फैसला सुनाया.

बाबरी मस्जिद में क्या मिला था?

बाबरी मस्जिद के खंभों से जुड़े हुए, बारह पत्थर के खंभे थे, जिन पर न केवल विशिष्ट हिंदू रूपांकनों और साँचे थे, बल्कि हिंदू देवताओं की आकृतियाँ भी थीं। यह स्वयं स्पष्ट था कि ये स्तंभ मस्जिद का अभिन्न अंग नहीं थे, बल्कि इसके लिए विदेशी थे।

राम मंदिर का मालिक कौन है?

वर्तमान में श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट राम मंदिर की जमीन का स्वामित्व रखता है।

राम मंदिर का ठेकेदार कौन है?

अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का निर्माण देश की सबसे बड़ी कंस्ट्रक्शन कंपनी लार्सन एंड टुब्रो (Larsen and Toubro) कर रही है.

राम मंदिर का निमंत्रण कैसे मिलता है?

अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह का निमंत्रण मंदिर ट्रस्ट के प्रतिनिधियों और स्वयंसेवकों के माध्यम से सभी मेहमानों को हाथ से दिया जाएगा।

राम मंदिर की ऊंचाई कितनी है?

Ayodhya Ram Mandir : राम मंदिर की लंबाई (पूर्व से पश्चिम) 380 फीट, चौड़ाई 250 फीट तथा ऊंचाई 161 फीट होगी और यह सब बिना किसी लोहे के हो रहा है.

अयोध्या राम मंदिर का घंटा कितने किलो का है?

ऐसे में राम मंदिर के अंदर लगने वाला घंटा तैयार हो चुका हैं. ये घंटा 2100 किलो का है.

राम मंदिर में किसे आमंत्रित किया जाता है?

रणबीर और आलिया के साथ अभिनेता रजनीकांत, कंगना रनौत, अरुण गोविल और दीपिका चिखलिया के साथ-साथ क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली भी शामिल हैं। 22 जनवरी को होने वाले इस कार्यक्रम में बिजनेस टाइकून मुकेश अंबानी, गौतम अडानी और रतन टाटा भी मौजूद रहेंगे।

राम मंदिर का फैसला सुनाने वाले जज का नाम क्या है?

इसमें 2019 में अयोध्या के राम मंदिर-बाबरी मस्जिद विवाद पर फैसला भी शामिल है. इस मामले में पूर्व चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता में 5 जजों की बेंच ने फैसला सुनाया था.

राम मंदिर विवाद कब शुरू हुआ?

जबकि अयोध्या विवाद में पहली पुलिस शिकायत 1858 की है और पहला मामला 1885 में दर्ज किया गया था, राम मंदिर आंदोलन का मुख्य जोर 1989 में आया जब विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) ने 'शिलान्यास' किया - शिलान्यास -विवादित राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद स्थल पर।

अयोध्या में राम की मूर्ति किसने बनाई?

कर्नाटक के मशहूर मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई 'राम लला' की मूर्ति 22 जनवरी को अयोध्या के राम मंदिर में स्थापित की जाएगी.

राम मंदिर के खिलाफ कितने वकील थे?

"Congress ने राम मंदिर के खिलाफ 24 वकील खड़े किए थे",

अयोध्या में श्री राम की मूर्ति की ऊंचाई कितनी है?

अयोध्या में भगवान श्रीराम की 823 फुट ऊंची मूर्ति तैयार होनी है.

राम मंदिर केस किसने जीता?

शीर्ष अदालत ने सर्वसम्मति से फैसले में अयोध्या में विवादित 2.77 एकड़ भूमि का स्वामित्व राम जन्मभूमि ट्रस्ट को दे दिया। इसने आदेश दिया कि मुसलमानों को मस्जिद बनाने के लिए अयोध्या में एक "उपयुक्त" और "प्रमुख" स्थान पर जमीन का एक वैकल्पिक टुकड़ा दिया जाना चाहिए।

राम मंदिर के लिए किस मूर्ति का चयन किया जाता है?

रामलला की 51 इंच ऊंची मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए चुनी गई। राम मंदिर का विशाल अभिषेक 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाला है। आगामी प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए भगवान राम की 51 इंच ऊंची कृष्ण शिला (श्याम वर्ण) की मूर्ति को सावधानीपूर्वक चुना गया है।

राम मंदिर की नींव की गहराई कितनी है?

Ram Mandir Construction: श्री राम जन्मभूमि में बन रहे भव्य श्री राम मंदिर निर्माण के पहले फेज का काम पूरा हो गया है. जमीन के 50 फीट गहराई में कांक्रीट की आधारशिला रखी जा चुकी है.

राम मंदिर में कितने स्तंभ हैं?

तीन मंजिलों में निर्मित, प्रत्येक मंजिल 20 फुट ऊंची है, परिसर में कुल 392 स्तंभ और 44 दरवाजे हैं। मंदिर का निर्माण मंदिर वास्तुकला की नागर शैली में किया जा रहा है और राम लला की मूर्ति को गर्भगृह में रखा जाएगा।

नया राम मंदिर किसने डिजाइन किया था?

मंदिर के मुख्य वास्तुकार चंद्रकांत सोमपुरा थे, उनकी सहायता उनके दो बेटे, निखिल सोमपुरा और आशीष सोमपुरा ने की, जो वास्तुकार भी हैं। हिंदू ग्रंथों, वास्तु शास्त्र और शिल्पा शास्त्रों के अनुसार, मूल से कुछ बदलावों के साथ एक नया डिजाइन, 2020 में सोमपुरा द्वारा तैयार किया गया था।

दोस्तो, 
राम मंदिर के बारे में ये सारी जानकारी इंटरनेट के माध्यम से ली गई है , अगर आपको इसमें से कोई गलत लगता है तो हमे कमेंट में बताए जरूर। और अगर ये जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो, परिवार और रिश्तेदारों को Share जरूर करना।।।
धन्यवाद 🙏
Previous Post Next Post

Comments